माह फाल्गुन का हो तो रंगों और उमंगों के बीच कवि रंगपाल का नाम सामने आना स्वाभाविक है। जिले के हरिहरपुर निवासी रंगनारायण पाल जूदेव की रचनाओं और ढोलक की थाप के समन्वय पर हर कोई झूमने के लिए विवश हो जाता है।
संत कबीरनगर : माह फाल्गुन का हो तो रंगों और उमंगों के बीच कवि रंगपाल का नाम सामने आना स्वाभाविक है। जिले के हरिहरपुर नगर निवासी रंगनारायण पाल जूदेव की रचनाओं और ढोलक की थाप के समन्वय पर हर कोई झूमने के लिए विवश हो जाता है। फाल्गुन कृष्ण पक्ष 10 संवत 1921 विक्रमी को उनका जन्म हुआ। उनके पिता विश्वेश्वर वत्स पाल महसों राज परिवार के वंशज थे। उनकी मां सुशीला देवी संस्कृत व हिदी की उत्कृष्ट कवियित्री थीं। इसका प्रभाव रंगपाल पर पड़ा और उन्होंने स्कूली शिक्षा से दूर रहने के बाद भी अपनी रचनाओं से दुनिया भर में उपलब्धि प्राप्त की। लोकगीतों, फागों व विविध साहित्यिक रचनाओं से वह आज भी अविस्मरणीय हैं।भाषा व श्रृंगार से ओतप्रोत
होली में रंगपाल के फाग का रंग बरसने लगता है। उनकी अंगादर्श, रसिकानंद, सज्जनानंद, प्रेम लतिका, शांत रसार्णव, रंग उमंग और गीत सुधानिधि, रंग महोदधि, ऋतु रहस्य , नीति चंद्रिका, मित्तू विरह वारीश, खगनामा, फूलनामा, छत्रपति शिवाजी, गो दुदर्शा, दोहावली तथा दर्पण आदि रचनाएं प्रकाशित हुई हैं। उनकी रचनाओं में मधुरता के भाव, देसी अवधी ब्रजभाषा, भोजपूरी भाषा मिठास का भाव समाहित है। वसंत ऋतु से ही ऋतुपति गयो आय हाय गुंजन लागे भौंरा-गांव-गांव सुनाई पड़ने लगते हैं। होली निकट आते ही इनके फागों की मिठास फिजा में घुलने लगी है।हमारी पहचान संस्कृति है। फाग हमारी सभ्यता व संस्कृति से जुड़ा हुआ है। फाग को भूलकर हम अपनी माटी की पहचान को विलुप्त कर रहे हैं। होली के पर्व पर राग-रागिनियों का महत्व है। कवि के फाग की विशेषता लोगों को सहज ही जोड़ती है।
डा. विजयकृष्ण ओझा, प्रवक्ता एचआरपीजी कालेज खलीलाबाद
sabhar : dainik jagaran
रचना के जनक बाणभट्ट पीतांबर ने की थी, जिनके पूर्वज कुमायूं के मूल निवासी थे। कवि की कृति के आधार पर सन् 1305 ई0 हिमालय क्षेत्र में स्थितअस्कोट राजवंश के दो राज कुमार अलख देव और तिलक देव एक बड़ी सेना के साथ बस्ती जनपद के महुली स्थान पर आये। वे राज कुमार सूर्यवंशी क्षत्रिय थे। अलख देव जी महुली पर अपना राज्य स्थापित कर दुर्ग बनवाया, उनके छोटे भाई तिलक देव श्री अस्कोट वापस चले गये। कुछ समय उपरांत गौड़ वंश के राजा द्वारा महुली किले पर अधिकार कर लिया गया। किलें पर अधिकार कर रहे तत्कालीन महाराज बख्तावर पाल पाल और उनके पुत्र राज कुमार जसवंत पाल को महुली दुर्ग से बाहर कर दिया। परिणाम स्वरूपर राजकुमार जसवन्त पाल ने गौड़ राजा को युद्ध के लिए ललकारा घोर युद्ध हुआ गौड राजा युद्ध में गारा गया युवराज जसवन्त पाल ने महुली गढ़ को पुन: अपने अधिकार में कर लिया। कृति का प्रथा दोहा- महुली गढ़ लंका मयो रावण हवै गो गौड। रघुवर हो जसवन्त ने दियो गर्व सब तोड।। उक्त दोहे में कवि के हारा महुली गढ़ को लंका कहा गया, इस कारण महुली गढ़ के सूर्यवंशी नरेश यहां निवास करना उचित कविवर की ...
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